मंगलवार, 19 जनवरी 2010

युवा दिखने का राज पौष्टिक खाने में

Health News
डायटिंग करके खूबसूरत दिखने की शौकीन लड़कियाँ इस खबर पर जरा गौर फरमाएँ। यदि असल उम्र से दस गुना कम नजर आना है तो डायटिंग छोड़ खाना शुरू कर दीजिए क्योंकि बेहतर खाना ही स्मार्ट लुक और कमउम्र नजर आने का बेहतरीन नुस्खा है।

जी हाँ, ब्रिटेन के एक जानेमाने न्युट्रीशनिस्ट पैट्रिक होलफोर्ड ने दावा किया है कि बेहतर खाना खाने से इंसान अपनी असल उम्र से दस गुना कम का दिखता भी है और सोचता भी।

होलफोर्ड के मुताबिक, चेहरे पर आने वाली पहली झुर्री से याददाश्त में कमी के तौर पर उम्र ढलने की पूरी प्रक्रिया ‘आक्सीडेशन’ यानी अवकरण पर निर्भर रहती है। इस प्रक्रिया में जिस्म का रोम-रोम डीएनए की चादर ओढ़ना शुरू कर देता है।

Health News
‘द टाइम्स’ अखबार ने होलफोर्ड के हवाले से लिख है कि एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर खाना खाने से बदन के हर सिस्टम में उम्र ढलने की रफ्तार पर ब्रेक लगती है। होलफोर्ड कहते हैं 'अमेरिकी सरकार के एंटी-एजिंग रिसर्च डिपार्टमेंट की ओर से किए गए अध्ययन में बताया गया है कि आपके बदन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के अनुपात में ही आपकी उम्र तय होती है।'

होलफोर्ड के मुताबिक, लोगों को एक दिन में कम से कम पाँच तरह के फल और सब्जियाँ खाने की जरूरत है। लेकिन, कैंसर या किसी अन्य बीमारी से बचाव के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 8-10 तरह के फल या सब्जियाँ खाने का सुझाव दिया है।

4 टिप्‍पणियां: